Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » रीवा: भारत उदय अभियान, हर नागरिक को विकास एवं जन कल्याण से जोड़े – सम्भागायुक्त

रीवा: भारत उदय अभियान, हर नागरिक को विकास एवं जन कल्याण से जोड़े – सम्भागायुक्त

सम्भागायुक्त ने की ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा

रीवा: भारत उदय अभियान, हर नागरिक को विकास एवं जन कल्याण से जोड़े - सम्भागायुक्त
रीवा: भारत उदय अभियान, हर नागरिक को विकास एवं जन कल्याण से जोड़े – सम्भागायुक्त

रीवा- सम्भागायुक्त एस.के.पॉल ने शासकीय विभागों के सम्भागीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि नागरिकों की समस्याओं और शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करते हुये उन्हें विकास और जनकल्याण की गतिविधियों से जोड़ा जाय। योजनाओं का लाभ लोगों को मिले। ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अन्तर्गत शासन की मंशानुसार लक्ष्य और उद्देश्य हासिल करें। सम्भागायुक्त श्री पॉल सम्भागीय अधिकारियों की टी.एल.बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
सम्भागायुक्त श्री पॉल ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों का आकस्मिक भ्रमण किया था। उन्हें ग्राम बैसा में ग्राम तक अच्छे मार्ग, सिंचाई और पेयजल के लिये इंतजाम करने की आवश्यकता महसूस हुयी थी। सम्भागायुक्त ने ग्राम संसद के दौरान गांव से ही संबधित अधिकारियों से दूरभाष पर चर्चा कर निर्देश दिये थे। आज बैठक में निर्देशों के पालन में की गयी कार्यवाही की समीक्षा की गई।
सम्भागायुक्त ने संयुक्त आयुक्त सहकारिता से समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी की जानकारी ली। कृषकों को दी जा रही सहूलियत और भुगतान का जायजा लिया। उन्होंने गेहूँ खरीदी से संबंधित जानकारी प्रतिदिन एस.एम.एस से उन्हें प्रदान करने के निर्देश दिये। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की सुगम आपूर्ति के लिये कार्यों का जायजा लिया गया। सम्भागायुक्त ने कहा कि सतत सतर्क रह कर नागरिकों के लिये पेयजल का समुचित इंतजाम सुनिश्चित रखें।
कृषि की समीक्षा में बताया गया है कि गेहूँ की शतप्रतिशत कटाई हो चुकी है। कृषि महोत्सव के रथ सभी निर्धारित स्थलों पर पहुँचे है। तथा उनके द्वारा निर्देशित कार्यों को पूरा किया गया है। संयुक्त संचालक द्वारा जिलेवार जानकारी दी गयी। ऐसे शिविर स्थल जहां कृषकों की संख्या 60 से कम रही है वहां पुनः कृषि रथ लेजाकर शिविर लगाया जाएगा।
संयुक्त संचालक शालेय शिक्षा ने बताया कि ड्रापआउट रोकने के लिये शालेय शिक्षा विभाग द्वारा नये निर्देश जारी किये गये हैं। स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत दूसरे चरण में छात्र-छात्राओं का नाम जोड़ा जायेगा। इसके लिये वालेंन्टियर को सक्रिय करने के प्रयास करने के निर्देश दिए गये। बताया गया कि मिल – बांचे अभियान अगले शिक्षा सत्र में पुनः होगा। जिले में शालेय शिक्षा से संबधित सभी कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी के अधीन कार्य करेंगे।
सम्भागायुक्त ने निर्देश दिये कि शासन के निर्देशानुसार 2 जुलाई को हर ग्राम पंचायत में वृक्षारोपण होगा। इसकी तैयारी की जाय। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा में बताया गया कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत रीवा सम्भाग में 2755 महिला स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जा चुके है। 28 हजार 812 गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। किडनी मरीजों के लिये डायलसिस सुविधा को सुचारू रखनें प्रयास पर ध्यान दिया गया है। सम्भागायुक्त ने निर्देश दिये कि एम्बुलेन्स 108 के कर्मियों की हड़ताल की बजह से मरीजों को तकलीफ से बचाने एम्बुलेन्स की बैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित रखी जाए। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य ने बताया कि मौसमी बीमारियों का प्रकोप नहीं है। संयुक्त संचालक पशुपालन ने पशुओं के लिये टीकाकरण, गोकुल उत्सव आदि पशु कल्याण तथा पशुपालकों के कल्याण की योजनाओं पर रिपोर्ट दी।
कार्य पालन यंत्री जल संसाधन ने बताया कि नहरों में पानी बन्द हो गया है। वर्तमान में सीमेन्टेड लाइनिंग का कार्य प्रगति पर है।
संयुक्त संचालक महिला बाल विकास ने बताया कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान अन्तर्गत विभाग के प्रमुख सचिव ने सतना जिले का दौरा किया था। उन्होंने महिला संसद का आवलोकन किया। स्वास्थ्य शिविरों का अवलोकन किया। अभियान के तहत लाड़ली लक्ष्मी योजना के 1200 प्रकरण बनाये गये है। सम्भागायुक्त ने महिला सशक्तीकरण की दिशा में विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।
उद्योग विभाग की समीक्षा में बताया गया कि गत वित्तीय वर्ष में सभी स्वारोजगार योजनाओं की उपलब्धि लक्ष्य से अधिक रहीं है। सम्भागायुक्त द्वारा इस वित्तीय वर्ष में अभी से बेहतर कार्य करने प्रोत्साहित किया गया।

Check Also

रीवा: बिछिया नदी सफाई अभियान,अधिकारियों सहित आम जनता का श्रमदान

रीवा: बिछिया नदी सफाई अभियान,अधिकारियों सहित आम जनता का श्रमदान

रीवा- रीवा शहर की जीवनदायिनी बिछिया नदी की धारा अविरल बहती रही इसके लिये नदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *