Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » रीवा » कलेक्टर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों का सघन भ्रमण

कलेक्टर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों का सघन भ्रमण

कलेक्टर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों का सघन भ्रमण
कलेक्टर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों का सघन भ्रमण

ग्रामीण अंचल में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित विकास एवं हितग्राही मूलक कार्यो को व्यवस्थित व नियमित संचालन के अवलोकन करने के उद्देश्य से कलेक्टर राहुल जैन ने आज मनगवां, रायपुर क्षेत्र का सघन भ्रमण किया। मनिकवार में सीएफटी भवन के गुणवत्ताहीन निर्माण पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि रायपुर जनपद पंचायत में पदस्थ संविदा उपयंत्री राकेश कौसले की संविदा समाप्त किये जाने की कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर ने अपने भ्रमण की कड़ी में डेल्ही ग्राम में पूर्व माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया तथा वहाँ मध्यान्ह भोजन वितरण व्यवस्था को देखा। विद्यालय में अनुपस्थित सहायक शिक्षक शशिभान तिवारी के अवकाश आवेदन के परीक्षण के निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोई भी शिक्षक अवकाश आवेदन के साथ एमएमएस से अवकाश लेने की सूचना दें अन्यथा उसकी दो वेतन वृद्वियाँ असंचयी प्रभाव से रोकने की कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर ने ग्रामीण महिला गेदउआ से पेंशन, राशन प्राप्त होने की जानकारी ली व शौचालय बनवाने की बात कही। उन्होंने तहसीलदार को निर्देश दिये कि डेल्ही तालाब का सीमांकन करायें व पानी के आवक की व्यवस्था बनवाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत में संचालित कार्यो की सरपंच से जानकारी ली व अपेक्षा की कि सरपंच अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए विद्यालय, स्वास्थ्य सेवाओं के नियमित संचालन को देखें व स्वच्छता हेतु शौचालय निर्माण पर बल दें।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल को निर्देशित किया कि जिले के समस्त हेड स्टार्ट केन्द्रों में विद्युत की आपूर्ति कराया जाना सुनिश्चित करायें। उन्होंने मनिकवार ग्राम पंचायत में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का अवलोकन किया व संस्थागत प्रसव व्यवस्था के विषय में ए एन एम से पूंछतांछ की।

कलेक्टर ने शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय मनिकवार का भी भ्रमण किया व शिक्षकों से उपस्थिति व शैक्षणिक व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की। विद्यालय में प्रयोगशाला की अव्यवस्था पर नाराजगी जताई। अनुसूचित जाति छात्रावास में बच्चों की अनुपस्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए अधीक्षक को हटाये जाने की कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम पंचायत में संचालित कार्य के विषय में भी जानकारी ली।

कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान बिना नम्बर के ट्रक को मुरम परिवहन करते पकड़ा व उसके विरूद्व कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। इस दौरान जनपद अध्यक्ष रायपुर भूपेन्द्र सिंह सहित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के.पी.पाण्डेय, तहसीलदार विवेक गुप्ता, अधीक्षण यंत्री एमपीईबी व्ही.के.जैन, उप संचालक कृषि पी.के.चौकसे व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Check Also

रीवा: बिछिया नदी सफाई अभियान,अधिकारियों सहित आम जनता का श्रमदान

रीवा: बिछिया नदी सफाई अभियान,अधिकारियों सहित आम जनता का श्रमदान

रीवा- रीवा शहर की जीवनदायिनी बिछिया नदी की धारा अविरल बहती रही इसके लिये नदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *