Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति हमारी अमूल्य धरोहर है – उद्योग मंत्री

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति हमारी अमूल्य धरोहर है – उद्योग मंत्री

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति हमारी अमूल्य धरोहर है - उद्योग मंत्री
आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति हमारी अमूल्य धरोहर है – उद्योग मंत्री

आयुर्वेद महाविद्यालय में वार्षिकोत्सव समारोह आयुरूत्सव सम्पन्न

रीवा- गत दिवस सम्पन्न हुये आयुर्वेद महाविद्यालय में वार्षिकोत्सव समारोह आयुरूत्सव के अवसर पर उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि आयुर्वेद महाविद्यालय द्वारा पीढ़ियों को ऐसी शिक्षा दी जा रही है जो हमारी संस्कृति से जुड़ी हुई है। यह हमारी अपनी चिकित्सा पद्धति है। यह अमूल्य धरोहर है और इसे संरक्षित करना हम सबकी जवाबदारी है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि इस भारतीय चिकित्सा पद्धति को बनाये रखे जाने के प्रयास सतत जारी रखे जाने चाहिए जो व्यक्तियों को रोगों से दूर रखने में महत्वपूर्ण कारक साबित होगा। देश में कुछ व्यक्तियों ने इस चिकित्सा पद्धति में क्रान्ति लाने का कार्य किया है। लोग विदेशी चिकित्सा की अपेक्षा आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को अधिक महत्व दे रहे हैं।
शासन के विभिन्न विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि भविष्य में लोगों की प्रति व्यक्ति आय बढ़े इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने महाविद्यालय के पंचकर्म विभाग द्वारा किये जा रहे कार्य की सराहना की। श्री शुक्ल ने कहा कि पूर्व में महाविद्यालय का काफी विकास हुआ है। जो कमियां हैं उसे भी दूर की जायेंगी। आयुर्वेद की पढ़ाई करने वाले छात्रों को आधारभूत संरचना की सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी। आयुर्वेद की चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए शासन स्तर पर विचार किया जायेगा।
इससे पूर्व समारोह का शुभारंभ धनवंतरि वंदना से किया गया। तत्पश्चात महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. दीपक कुलश्रेष्ठ ने महाविद्यालय का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने मंत्री जी के समक्ष छात्रावास, प्राइवेट वार्ड सहित अन्य विभिन्न मांगे रखीं जिन्हें पूरा किये जाने हेतु मंत्री श्री शुक्ल ने आश्वस्त किया। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने पंचकर्म विषय पर लिखित पुस्तक स्नेहन एवं स्वेदन चिकित्सा का विमोचन किया। समारोह में महाविद्यालय के प्राध्यायकपकगण, छात्र-छात्राओं सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन सह प्राध्यापक डॉ.एस.एन. तिवारी ने किया।

Check Also

रीवा: भारत उदय अभियान, हर नागरिक को विकास एवं जन कल्याण से जोड़े - सम्भागायुक्त

रीवा: भारत उदय अभियान, हर नागरिक को विकास एवं जन कल्याण से जोड़े – सम्भागायुक्त

सम्भागायुक्त ने की ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा रीवा- सम्भागायुक्त एस.के.पॉल ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =